ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों आज हमलोग ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है {Blog Kya Hai}, Blog Meaning In Hindi के बारे में बात करेंगे की ब्लॉग और ब्लॉगिंग कैसे करते है और क्यों करते है और लास्ट में इसके क्या फायदे है  और क्या हम लोग ब्लॉगिंग कर के पैसे कमा सकते है !

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है [ Blog Meaning In Hindi]

Blog or Blogging kya hai ? (Blog Meaning In Hindi) – ब्लॉग एक ऐसा वेबसाइट और कहे तो एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहा पर हम अपनी बातो को बयक्त कर सकते है या करते है , ब्लॉग के जरिये हम अपनी बातो को पूरी दुनिया के साथ जोड़ सकते है !

ब्लॉग पर लिखी गई हर एक बात को उस व्यक्ति तक पहुंच जाता है जो भी गूगल पर उस टॉपिक के बारे में सर्च करता है , अगर आपको किसी भी टॉपिक के बारे में सर्च करना है तो आप गूगल पर ही सर्च करोगे ! और जो भी आप गूगल में सर्च करते है और सर्च रिजल्ट में जो भी कुछ निचे आता है उसे ब्लॉग या वेबसाइट कहते है !!

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है ! Blog Meaning in Hindi

Blog kya hai ? ( ब्लॉग क्या है ) –ब्लॉग को कहा जाये तो यह एक तरह का ऑनलाइन या डिजिटल किताब है और यह एक ऑनलाइन बुक की तरह काम करता है , ब्लॉग वो जगह है जहा पे हम लोग अपने बिचारो को वयक्त करते है ..

अगर आप को किसी भी टॉपिक के बारे में सर्च करना है तो आप गूगल में सर्च करोगे तब गूगल के सर्च बार के निचे जो भी रिजल्ट आता है उसे ब्लॉग कहते है !!

BlogSport Kya hai

BlogSport Kya hai – अगर आप ब्लॉग की दुनिया में कदम रख रहे है तो आप Google का ब्लॉगपोस्ट जो बिलकुल फ्री होता है उसे प्रयोग करके अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है . Google ब्लॉगपोस्ट पे आप फ्री में ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है.

गूगल पे ब्लॉग सटार्ट करने से आपको एक भी रुपए का खर्च नहीं होता है और आपको गूगल की तरफ से आपको फ्री में डोमिन और होस्टिंग मिलता है जिसका यूज़ करके आप अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है !

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी (Blog Kya Hai or Blogging Kya Hai)

गूगल के डोमिन के लास्ट में ब्लोग्स्पोर्ट.कॉम आता है आप इस लिंक पे क्लिक करके अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है. Click kare

ब्लॉगर किसे कहते है

ब्लॉगर किसे कहते है : ब्लॉगर, ब्लॉग या वेबसाइट पे जो पोस्ट लिखता है उसे ब्लॉगर कहते है ! आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है , ये पोस्ट भी किसी ब्लॉगर ने लिखा है ! जो रेगुलर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पे पोस्ट लिखता है उसे ही ब्लॉगर कहा जाता है और अपने नॉलेज को सबके साथ यानि ऑनलाइन अपनी वेबसाइट पे शेयर  करता है और उसे सवी लोग पढ़ते है उसे ही ब्लॉगर कहते है !!

SEO क्या है ? Full ExplanationJrur Padhe

ब्लॉग में क्या पोस्ट लिखे और कैसे लिखे

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है [Blog Meaning In Hindi]- ब्लॉग में क्या पोस्ट लिखे और कैसे लिखे –मान लीजिये ब्लॉग में आपको कुछ भी समझ नहीं आता है की क्या लिखे और कैसे लिखे , तो आप अपने जीवन के बारे में भी लिख सकते है की आप कहा से है, क्या करते है, आपका हॉबिज क्या है, आपको क्या इंटरेस्ट है ये सभी बातो का आप अपने ब्लॉग में लिखकर स्टार्ट कर सकते है.आपको जिस सब्जेक्ट में नॉलेज है उसको आप दूसरे को बता सकते है !!

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है [Blog Meaning In Hindi, Blog Kya hai]

ब्लॉग्गिं करने के लिए किन किन बातो को ध्यान में रखना चाहिए

1 . डोमेन : ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक डोमिन की जरुरत पड़ेगी – आप ब्लॉग गूगल के फ्री ब्लोग्स्पोर्ट से अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है या आप अगर प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करना चाहते है तो Hostgator से  hosting और उसके साथ फ्री डोमेन खरीद सकते है.

2 . होस्टिंग : आपको अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग की जरुरत पड़ेगी तो आप Hostinger से होस्टिंग खरीद कर अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है और ये आपको कम दाम में अच्छी होस्टिंग सर्विस प्रोवाइड करती है !

3 .ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है आप अपना ब्लॉग WordPress पे स्टार्ट कर सकते है जिससे आपका ब्लॉग प्रोफेशनल लुक में दिखेगा.

4 . थीम्स : आपको अपना ब्लॉग अगर प्रोफेशनल अच्छा दिखने वाला बनाना है तो आपको एक अच्छी थीम की जरूरत पड़ेगी जिससे आपका ब्लॉग लुक वाइज बहुत ही अच्छा दिखेगा और सभी जो अच्छे ब्लॉगर है वो पेड थीम यूज़ करते है जो लुक वाइज बहुत प्रोफेशनल दिखेगा.

Blog Kya Hai or Blogging Kya Hai

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी

5 . इंटरनेट : आपको ब्लॉगिंग करने के लिए आपको  इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी जो आप अपने मोबाइल के इंटनेट यूज़ करके कर सकते है.

6 . लैपटॉप : आपको एक लैपटॉप का भी जरूरत पड़ेगा .अगर आपके के पास बजट नहीं है तो आप मोबाइल से भी ब्लॉगिंग कर सकते है..  

7. आइडियाज – आप को ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले आपको टॉपिक या Niche Choose करना पड़ेगा की आप अपना ब्लॉग किस टॉपिक पे स्टार्ट करना चाहते है !!

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की ब्लॉग्गिंग कितने प्रकार के होते है और हम ब्लॉगिंग किस टॉपिक पे स्टार्ट करे , तो दोस्तों इसके लिए हम पहले बात करते है की कितने प्रकार के ब्लॉगिंग होते है : 

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है [ Blog Meaning In Hindi] ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी

Types of Blogging ( टाइप्स ऑफ़ ब्लॉग्गिंग )

ब्लॉगिंग टाइप्स –  आपको जो भी सब्जेक्ट में नॉलेज है या अपनी इंटरेस्ट के अनुसार आप स्टार्ट कर सकते है एक्साम्प्ले :

1 . ट्रेवल ब्लॉग – अगर आपको घूमने में इंटरेस्ट है तो आप ट्रेवल ब्लॉग बनाकर अपना ब्लॉग स्टार्ट करसकते है जिसमे आपको आप जहा भी घूमने जाये वह का कुछ इम्पोर्टेन्ट बाटे जैसे वह के बेस्ट प्लेसेस जो घूमे की लिए हो , वह के टेम्पल , खाने वाले आइटम्स और आपको वह क्या अच्छा लगा बेस्ट होटल ये सभी आप अपनी ब्लॉग में पोस्ट कर सकते है !

2 . कुकिंग ब्लॉग — कुकिंग ब्लॉग में आपको खाने के आइटम में जो कुछ बनाने आता है उस टॉपिक पे भी आप अपना ब्लॉग बनाकर स्टार्ट कर सकते है उसमे बस आप कुछ नई आइडियाज और कुछ नई बेस्ट आइटम्स जो आपको अच्छे से बंनाने आता है उस टॉपिक पे भी ब्लॉग बनाकर स्टार्ट कर सकते है ..

3 . ब्यूटी ब्लॉग ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है अगर आप को ब्यूटी या पारलर का नॉलेज है तो आप अपना ब्लॉग ब्यूटी रेलेटेड ब्लॉग बनाकर सवी को सीखा सकती है और उसमे अपना ब्लॉग सटार्ट कर सकती है , उस ब्लॉग में आप सभी को ब्यूटी रिलेटेड टिप और आइडियाज शेयर कर सकती है जिससे जिनको ब्यूटी में कुछ सीखना है तो आप के ब्लॉग से सिख सकते है..

4 . फैशन ब्लॉग –दोस्तों आप अपना ब्लॉग फैशन पे भी स्टार्ट कर सकते है जिसमे आप फैशन रिलेटेड टिप एंड ट्रिक्स बाटे सकते है ! आजकल के डिजिटल वर्ल्ड में फैशन भी एक बहुत अच्छा आइडियाज है जिसमे लाखो लोग फैशन से रिलेटेड डेली गूगल में सर्च करते है तो आप उनसभी लोगो की हेल्प कर सकते है..

5 . न्यूज़ ब्लॉग –न्यूज़ एक ऐसा आईडिया है जिसमे हर पल सवी को कुछ न कुछ न्यूज़ चाहिए होता है और यह एक ऐसा टॉपिक है जिसमे में अगर आप अच्छे से ब्लॉग लिखे तो आपके सब्सक्राइबर रातो रत बढ़ने लगेंगे और आपका ब्लॉग भी बहुत पॉपुलर हो जायेगा बस आपको डेली न्यूज़ डालते रहना है.

6 . क्रिकेट ब्लॉग : ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है Me क्रिकेट एक ऐसा टॉपिक है जिसमे इंडिया में तो खास कर सभी को इंटरेस्ट है और क्रिकेट में हर समय कही ना कही कोई गेम चलता रहता है और ये बहुत वाइड टॉपिक है इसमें आप बहुत सी बातो को ऐड कर सकते हो , सभी प्लेयर्स के बारे में भी उनका हिस्ट्री, बिरथ, इंटरेस्ट, हॉबी,सवी बाटे बाटे सकते हो.

7 . जॉब साइट ब्लॉग : आप जॉब साइट से रिलेटेड भी ब्लॉग बना सकते हो , डेली आपको जो भी नई जॉब अपडेट आती है बस आपको अपनी अपडेट में पोस्ट करते रहना है, इसके लिए आपको मैन मैन जॉब साइट्स के साथ संपर्क में रहना है की जैसे ही कोई नई जॉब अलर्ट आये तो आप सबसे पहले अपनी जॉब साइट्स पे पोस्ट करे .

8 . टेक्नोलॉजी ब्लॉग : ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है टेक्नोलॉजी ब्लॉग आजकल ये सबसे जायदा पॉपुलर ब्लॉग है , आजकल बहुत से ब्लॉगर टेक रिलेटेड ब्लॉग बनाते है क्युकी टेक्नोलॉजी जितनी फ़ास्ट मूव कर रही है तो वे सभी को टेक से रिलेटेड ब्लॉग बनाकर सभी को हेल्प करते है . अगर आपको को टेक में इंटरेस्ट है या नॉलेज है तो आप भी टेक से रिलेटेड ब्लॉग बना सकते है..

9 . करंट अफेयर्स ब्लॉग : करंट अफेयर्स एक ऐसा टॉपिक है जिसमे आजकल जिसे भी कुछ करंट नॉलेज चाहिए होता है तो वो गूगल में सर्च करता है आप इस टाइप के भी ब्लॉग बनाकर अपना ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कर सकते है..

10. अफिलिटस ब्लॉग : ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है me अफिलिटस ब्लॉग बहुत ही अच्छा टॉपिक है इस में बस आपको एक वेबसाइट रेडी करना है अफिलिटस रिलेटेड और उस आपको सभी वेबसाइट से जो अफिलिटस प्रोवाइड करती है बस आपको एफिलिएट लिंक लेकर आपको अपनी वेबसाइट में पोस्ट करना है . इसमें अगर कोई आपके वेबसाइट के एफिलिएट लिंक से लेकर कोई कुछ शॉपिंग करता है तो आपको उसके बदले में कुछ परसेंटेज का इनकम होता है ..

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी [Blog Meaning In Hindi]

Blog Kya Hai or Blogging Kya Hai

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है ( Blog Kya Hai | Blogging Kya Hai )

घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?

आप घर बैठे लाखो कमा सकते है वह भी ऑनलाइन से इंटरनेट से बस आपको सिर्फ थोड़ा सा अपने आप पर विशवास करना होगा , फिर आप सबसे पहले इंटरनेट पे ब्लॉग या ब्लॉगिंग करके आप लाखो कमा सकते है , सिर्फ हमे एक ही काम करना है हमे अपने ब्लॉग पे अच्छे अच्छे पोस्ट लगातार डालते रहना है ,

जो भी हम लिक्खे वो हमारे viewers को पसंद आये और वह उस पोस्ट को बार बार पढ़े. जैसे ही आपकी ब्लॉगिंग वेबसाइट पे आपके viewers बढ़ने लगे तो आप अपने वेबसाइट को गूगल AdSense से मोनेटाइज करके आप अपने ब्लॉग से घर बैठे लाखो कमा सकते है !

 ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है me आप की पोस्ट जितनी अच्छी रहेगी उतने ही आपके सब्सक्राइबर्स भी जयदा होंगे और आपकी इनकम भी उतनी ही बढ़ती रहेगी .आपको इसमें एक ही बात ध्यान रखना है आपके पोस्ट पे जो भी आप कंटेंट लिखते है वह बहुत अच्छा होना चाहिए जिससे आपके सब्सक्राइबर को कुछ वैल्यू मिले और

उन्हें कुछ सिखने को मिले तब आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक भी बढ़ेगा और आपके सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे .इससे गूगल भी आपको सपोर्ट करता है आपकी वेबसाइट को टॉप रैंकिंग में लेन में और गूगल को भी  आपकी वेबसइट पे ट्रस्ट रहता है …

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी

अगर आपको कुछ भी नहीं आता है तो , और आप एक हाउसवाइफ है तो आप  कुकिंग के बारे में लिक्खकर आप अपना ब्लॉग स्टार्ट करसकते है या आपको ब्यूटी पारलर का भी अगर नॉलेज है तो आप उसको भी लिखकर सीखा सकती है.

आपको पोस्ट लगातार डालते रहना है और जो भी आप डालो उससे आपके viewers को कुछ सिखने को मिले उससे आपकी सब्सक्राइबर्स भी बढ़ेंगे और उससे आपका वेबसाइट दिन प्रतिदिन आगे ही बढ़ता रहेगा और आपकी इनकम भी जयदा से जयदा बढ़ेगी !

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है me ब्लॉग पर आप अपना वेबसाइट बना कर पैसा कमा सकते है चाहे आप किसी भी उम्र के हो , छोटे-बड़े कोई भी ऑनलाइन पैसा वेबसाइट बना कर पैसा कमा सकता है ! ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए कोई भी उम्र के लोग पैसा कमा सकते है

यहाँ पर किसी के लिए कोई भी रेस्ट्रिक्शन नहीं है हर कोई पैसा कमा सकता है बस थोड़ा नॉलेज चाहिए और ब्लॉग बना के पैसा कमा सकते है. ! बस आप अपने अनुभवों को शब्दो में दाल कर पोस्ट करके, अपने लेख,स्टोरी, जीवनी आदि सब कुछ पोस्ट कर सकते है और ऑनलाइन पैसा कमा सकते है..

Hostgator se Hosting Kaise Kharide in 2020 – Jrur Padhe

ब्लॉग और ब्लॉगिंग के क्या फायदे है

1 . ब्लॉग में आप अपने विचारो को वैंक्वेट कर सकते है .

2 . इससे आप घर बैठे – बैठे काम कर सकते है.

3 . ब्लॉग बनाकर घर बैठे लाखो कमा सकते है.

4 . ब्लॉगिंग में आपके ऊपर किसी का दवाब नहीं होता है .

5 . ब्लॉग बनाकर आप जयदा से जयदा मेहनत करे तो आपको लाखो कमाने से कोई रोक नहीं सकता है .

6 . इंटरनेट ही एक ऐसा जगह है जहा पे आप फ्री में पैसा कमा सकते है .

7 . इसके लिए आपको जयदा खर्च भी नहीं लगता है .

8 . ऑनलाइन या ब्लॉगिंग में आपको पैसा डूबने का कोई रिस्क भी नहीं होता है.

9 . इससे आपके वीएवेर्स और सब्सक्राइबर्स भी बढ़ते है.

10 . इसके जरिये आपको दुनिया भर के लोग आपकी पोस्ट को लाइक और शेयर करते है.

11 . इससे आपको गूगल का सपोर्ट और ट्रस्ट मिलता है.

12 . इससे आपका ब्रांड वैल्यू बढ़ेगा .

13 . इससे आपको लाखो लोग जान पाएंगे आपकी पोस्ट पुरे में वर्ल्ड पोस्ट होगी तो आपको वर्ल्ड में आपकी ब्रांड बढ़ेगी .

14. आपको इस काम के लिए आपको पैसे भी मिलेगी .

15. आपको ऑनलाइन काम करने के लिए फ्री में डोमेन और होस्टिंग भी मिलता है.

16 . ब्लॉग बनने से पहले टॉपिक choose करना बहुत जरूरी है की आप किस टॉपिक पे ब्लॉगिंग करना चाहते है.

17 . ब्लॉग और ब्लॉगिंग में आपको अच्छे से पोस्ट लिखना पड़ता है.

18 . आपके ब्लॉग का वैल्यू बढ़ने पर कंपनी डायरेक्ट आपसे अपनी प्रोडक्ट के प्रचार के लिए आपसे कॉन्टेक्ट करती है जिससे आपकी इनकम भी जयदा होती है .

19 .अगर आपके पोस्ट में कंटेंट बहुत अच्छे है जिससे आपके viewers और सब्सक्राइबर्स भी बढ़ते है और गूगल आपको 1st रैंक में लाने के लिए हेल्प करता है.

20 . ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है me इसमें सबसे अच्छा आप खुद ही अपने बॉस है और अगर आपका ब्लॉग अच्छे से चल जाता है तो आप अपनी स्टार्टिंग में छोटी से ऑनलाइन डिजिटल कंपनी भी स्टार्ट कर सकते है.

तो दोस्तों आपको ये सभी स्टार्ट करने के लिए एक बेस्ट होस्टिंग चाहिए तो आप निचे दिए गए लिंक से click करके के कोई भी होस्टिंग ले सकते है वो आपकी स्टार्टिंग करियर के लिए बहुत अच्छा है ये बेस्ट एंड काम रेट में बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइड करती है!

तो दोस्तों ये था ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है [Blog Meaning In Hindi]से रिलेटेड कुछ बाते आसा करता हु इस पोस्ट से आपलोगो को कुछ सिखने मिला होगा. और अगर ये पोस्ट आपलोगो को अच्छा लगा तो जायदा से जायदा शेयर करे और ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है (Blog Or Blogging Kya Hai) से रिलेटेड आपके मन में कोई भी सवाल और सुझाव है कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताये ! धन्यवाद !!!

Leave a comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap