OTP Ka full form kya hai

10 Best Benefits Of OTP KA FULL FORM KYA HAI

OTP KA FULL FORM KYA HAI

आजकल के इस डिजीटल वर्ल्ड में हम जिंतनी तेजी से टेक्नोलॉजी के छेत्र में आगे बढ़ रहे है,वैसे ही हमारे सिक्योरिटी के लिए भी किसी न किसी कोड की जरूरत पड़ती है,उस कोड के काऱण हम जब भी कोई ऑनलाइन एक्टिविटी या ऑनलाइन ट्रांसेक्शन करते है तो हमे उस कोड की जरूरत पड़ती है जिससे हमे अपनी सिक्योरिटी को और मजबूती मिलती है और हम किसी भी ऑनलाइन ट्रांसेक्शन करते समय सेफ महसूस करते है !

हम जब भी ऑनलाइन किसी को पेमेन्ट करते है या हमे किसी को जब भी हमे पैसे ट्रांसफर करना पड़ता है, तब आपके मोबाइल में एक कोड Massage के रूप में आता है और वह कोड उसी नंबर पे आता है जो आपके बैंक अकाउंट से रजिस्टर होता है , तब जाकर आपको उस कोड को डालने के बाद ही वह पेमेंट बैंक के तरफ से ट्रांसफर किया जाता है , जब तक आप उस कोड को नहीं डालते है तब तक बैंक आपके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर नहीं करते है, तो आप समझ सकते है की वह कोड कितना वैल्युएबल है और उस कोड के चलते आपका ट्रांसेक्शन करना सेफ रहता है !

OTP KA FULL FORM KYA HAI

OTP Full Meaning

OTP KA FULL FORM– OTP KA FULL FORM ONE TIME PASSWORD होता है , यह OTP कोड सिर्फ एक बार के लिए ही वैलिड रहता है और आपको उस कोड को 5 मिनट के अंदर फील करना रहता है, OTP का कोड 4 से 8 डिजिट तक का होता है और उसको आपको 5 मिनट्स के अंदर अगर आप सबमिट नहीं करते है तब आपको दूसरी बार ट्राय करना पड़ता है ! यह OTP कोड सिर्फ एक बार के लिए होता है, आप जितने बार ट्रांसेक्शन करेंगे आपको उतनी बार OTP की जरूरत पड़ती है!

आप अगर ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट से जैसे अमेज़न,फ्लिपकार्ट जैसी किसी भी वेबसाइट से खरीदकर पेमेंट करने के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या बैंक से पेमेंट ट्रांसफर करने पर आपको आपके बैंक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पे एक SMS कोड के रूप में आता है, और वह OTP(ONE TIME PASSWORD ) कोड बैंको द्वारा सेंड किया जाता है,बैंक आपको बताना चाहते है की आपके बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर किये जा रहे है और जब आप उस कोड को सबमिट करते है, तब बैंक आपके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करते है।

OTP KA FULL FORM KYA HAI

OTP KA FULL FORM KYA HAI – OTP  का फुल फॉर्म ONE TIME PASSWORD है जो हमे किसी भी ऑनलाइन ट्रांसेक्शन करने में हेल्प करता है या ऑनलाइन एक्टिविटी करने में हेल्प करता है, जिसे एक सिक्योरिटी वेरिफिकेशन के लिय यूज़ किया जाता है, जब भी आप ऑनलाइन ट्रांसेक्शन करने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड का यूज़ करते है तब आपको एक OTP CODE द्वारा वेरीफाई किया जाता है और उस OTP कोड को सब्मिट करने के बाद आपका ट्रांसेक्शन कम्प्लीट हो जाता है !

OTP KA FULL FORM

यह एक ऐसा कोड है जो आपके बैंक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पे एक SMS के रूप में आता है और वह कोड सिर्फ एक टाइम के लिए वैलिड होता है, उस कोड को आप एक बार ही यूज़ कर सकते और जब आप उस कोड को OTP बॉक्स में सबमिट करने के बाद ही आपके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर होते है ! यह OTP कोड आपके बैंक अकाउंट से ट्रांसेक्शन करने के लिए और भी सुरक्छा प्रदान करता है !

TRP Full Form-Television Rating Point-Kya Hai— अगर आप TRP का फुल फॉर्म नहीं जानते तो इसे जरूर पढ़े !

OTP Ka Full Form In Hindi

OTP KA Full Form In Hindi : OTP का फुल फॉर्म इन हिंदी होता है ” ओने टाइम पासवर्ड “. यह ओने टाइम पासवर्ड एक बार ही यूज़ होता है

OTP Kaise Kaam Karta Hai

OTP KA Full Form ओने टाइम पासवर्ड – जब भी आप कोई ऑनलाइन ट्रांसेक्शन करते है तो आपके मोबाइल में एक कोड बैंक के तरफ से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल में आता है और वह कोड आप उस कोड बॉक्स में डाल कर सब्मिट करते है तब बैंक आपके अकाउंट से वह अमाउंट ट्रांसफर करता है उसके बाद आपका वह ट्रांसेक्शन कम्प्लीट हो जाता है !

TYPES OF OTP ( ONE TIME PASSWORD )- OTP FULL FORM

OTP- ONE TIME PASSWORD तिन प्रकार के होते है :

1 . SMS OTPSMS OTP इसे हम किसी ऑनलाइन ट्रांसेक्शन या अपनी Email ID का अगर पासवर्ड भूल जाते है तो पासवर्ड रिकवरी करने के लिए हमारे मोबाइल नंबर पे एक कोड SMS के रूप में आता है और यह हमारी सिक्योरिटी का वेरिफिकेशन करने के लिए होता है! इसे हम SMS OTP कहते है और यह जायदातर ऑनलाइन शॉपिंग, पेमेंट ट्रंसफर, रिचार्ज इन सभी के लिए हमे SMS के रूप में OTP मिलता है!

OTP Ka Full Form In Hindi

2 . VOICE OTPVOICE OTP जब हमारी मोबाइल में SMS सही समय पे नहीं आता है या किसी कारण नेटवर्क प्रॉब्लम होने से सही समय के भीतर SMS OTP नहीं आ पता है तो हम VOICE OTP का प्रयोग करते है जिसमे आपको आपके मोबाइल नंबर पे कॉल के द्वारा सिक्योरिटी कोड बताया जाता है उसके बाद आपको वह कोड को कोड बॉक्स में लिखकर सबमिट करना पड़ता है उसके बाद हमारी ऑनलाइन एक्टिविटी या ऑनलाइन ट्रांसक्शन कम्प्लीट हो जाता है !

3. EMAIL OTP – OTP Ka Full Form में Email OTP का यूज़ हम ONE TIME PASSWORD के कोड को EMAIL में मगाने के लिए यूज़ करते है और इसका जैदा यूज़ EMAIL PASSWORD का रिकवरी या किसी वेबसाइट पे लॉगिन होने पे हमे कुछ कोड हमारे ईमेल में आता है उसे Email OTP कहते है !

OTP Ka Full Form In Hindi

OTP Ka Full Form In Hindi

OTP [ ONE TIME PASSWORD ] के क्या फायदे है :

1 . OTP- ONE TIME PASSWORD यह हमारे सिक्योरिटी के लिए TWO वे वेरिफिकेशन प्रोसेस होता है जो हमारी ऑनलाइन ट्रांसेक्शन सिक्योरिटी को मजबूती देता है!

2. OTP के द्वारा हम अपने भूले ईमेल का ID ya पासवर्ड को भी रिकवर कर सकते है!

3. OTP यह सिफ 5 मिनट के लिए वैलिड रहता है अगर आप उस 5 मिनट के अंदर OTP बॉक्स में सबमिट नहीं हो तब आपको एक और बार OTP सेंड करना पड़ता है !

4 . हम OTP को ऑनलाइन वेबसाइट से कोई भी प्रोडक्ट खरीदते समय जब हम पेमेंट करने जाते है तब बैंक द्वारा भेजा जाता है और जमा करने के बाद वह हमारा ट्रांसेक्शन कम्प्लीट हो जाता है !

FAQ Section

Apps OTP Ka Matlab Kya Hai

OTP एक फेरिफिकेशन का प्रोसेस है , कभी भी जब न्यू एप्प प्लेस्टोरे से इनस्टॉल करते है तब उस एप्प में रजिस्टर करने पर मोबाइल नंबर पे OTP वेरिफिकेशन के लिए आता है और उसको सबमिट करने के बाद वह एप्प वेरिफाइड हो जाता है !

दोस्तों आसा करता हु की आपलोगो को OTP Ka Full Form In Hindi समझ में आ गया होगा और अगर ये पोस्ट आपलोगो को अच्छा लगा तो दोस्तों जायदा से जायदा शेयर करे और आपके मान में कुछ और भी सवाल या कोई सजेस्शन देना चाहे तो कमेंट करके आप दे सकते है, धन्यवाद !!!

Leave a comment