Aadhar Card Kya Hai in Hindi kaise Apply Kare

Aadhar Card Kya Hai in Hindi kaise Apply Kare

Aadhar Card Kya Hai in Hindi kaise Apply kare

कोई भी देश हो हर देश के नागरिको के लिए एक आईडी प्रूफ होता है, उस आईडी प्रूफ के जरिये उस देश के नागरिको की पहचान होती है ! वो आईडी प्रूफ उस देश के सरकार द्वारा बनाया जाता है जिससे उस देश के प्र्तेक वेक्ति का पहचान हो पता है की वो पुरुष है या महिला है, उसका ऐज , एड्रेस अन्य सभी बाते उसके बारे में मालूम चलता है ! तो आप समझ सकते हो की किसी भी कंट्री के लिए आईडी प्रूफ का कितना महत्व है !

Aadhar Card Kya Hai in Hindi – आधार कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसे भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिको के लिए एक पहचान पत्र के तौर पे बनाया गया है , जिसमे 12 अंको की संख्या छपी होती है और उसी संख्या के आधार पे देश के सभी नागरिकों की पहचान की जाती है की आप भारत के नागरिक है !!

मान लीजिये आपको अगर कही ट्रेवल करना है या जाना है ,बैंक में अकाउंट ओपन करना है , सरकारी जॉब अप्लाई करना है , रेलवे का फॉर्म फील करना है या सरकारी बैंक के लिए जॉब अप्लाई करना है , फ्लाइट बुक करना है या किसी अन्य कंट्री में जाना है,

Aadhar Card Kya Hai in Hindi किसी भी टाइप का लोन लेना है जैसे : एजुकेशनल लोन या होम लोन इन सभी बातो के लिए आपको एक ID Proof एंड Address Proof जो जरूर ही देना पड़ता है इससे हम समझ सकते है की ID Proof एंड address Proof का होना कितन जरूरी है !!

ID Proof एंड Address Proof क्या होता है :

1 . ID Proof : ID Proof ( Identity Proof) यह इस नाम से ही पता चलता है की यह हमारी आइडेंटिटी से रिलेटेड कोई डॉक्यूमेंट होता है जिससे हमारे बारे में पहचान होती है , वह डॉक्यूमेंट में हमारा नाम , ऐज , D.O.B एंड फादर का नाम होता है ! वो डॉक्यूमेंट जैसे : Pan Card , Voter ID , Dl (Driving Licence ) इन सभी डॉक्यूमेंट में से कोई भी हम ID Proof के लिए यूज़ कर सकते है !

2 . Address Proof : यह एक ऐसा प्रूफ होता है जिसे हम अपनी Address Proof के लिए यानि हम जहा रहते है उस घर के पते के को प्रूफ के तौर पे हम यूज़ करते है उसे एड्रेस प्रूफ कहते है ! जैसे : पासपोर्ट,ड्राइविंग लाइसेंस , रासनकार्ड , इलेक्ट्रिक बिल , पोस्ट ऑफिस एकाउंट डॉक्यूमेंट, इत्यदि !!

इसका मतलब ये हुआ की प्रतेक देश के नागरिक को एक यूनिक आईडी प्रूफ की जरूरत होती है जिससे उस यूनिक आईडी से यह पता चलता है की वह आदमी किस कंट्री का है ! इसी के तौर पे भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड को बनाया गया है और इसे हम एक साथ दोनों id एंड एड्रेस प्रूफ के लिए यूज़ कर सकते है !!

Aadhar Card Kya Hai in Hindi

आधार कार्ड के लिए भारत सरकार द्वारा UIDAI (Unique Identification Authority of India ) का गठन आधार कार्ड को शुरू करने और जारी करने के लिए बनाया गया है ! आधार कार्ड 12 अंको का एक संख्या है जिससे भारत के प्रतेक नागरिक को जीवन भर के लिए एक नंबर इशू किया जाता है जिससे हम ID Proof और Address Proof दोनों के लिए यूज़ कर सकते है !

भारत सरकार ने इस यूनिक नंबर के द्वारा भारत में रह रहे प्रतेक नागरिक को पहचान दिलाता है और इस योजना को पूरा कार्यभार UIDAI को सौपा गया है जिसका काम भारत में रह रहे परतेक वक़्ति को इस आधार कार्ड अभियान से जोड़ना है ! ये सभी भारत के वक़्ती चाहे वो किसी भी वर्ग,जाती के हो और किसी भी परिवार में कितने भी सदश्य हो सभी के लिए आधार कार्ड बनाना अनिवार्य है ! आधार कार्ड बनाने में आयु की कोई बांध्यता नहीं है !

आधार कार्ड में क्या क्या जानकारी होती है :

Aadhar Card Kya Hai in Hindi

1 . नाम – एप्लिकेंट का नाम होता है !

2 . जन्मतिथि- उस एप्लिकेंट का जन्मतिथि !

3 . लिंग – Male और Female

4 . फोटोग्राफ- एक फोटो स्कैन हुआ !

5 . एड्रेस – एप्लिकेंट का एड्रेस प्रूफ !

6 . आधार नंबर – आधार नंबर जो 12 डिजिट का होता है !

7 . Qr Code – Qr कोड जो आधार नंबर बताता है !

Aadhar Card Kaise Banta hai :

1 . आधार कार्ड बनाने के लिए हमे अपने घर के नजदीक जो भी आधार कार्ड एनरोलमेंट सेन्टर हो वहा जाकर एक फॉर्म फील करना होगा और उसके बाद आपको एक नंबर मिलेगा !

2. जब आपके नंबर को बुलाया जायेगा और उसके बाद आपसे डाक्यूमेंट्स सबमिट लिया जायेगा और फिर उस डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन होगा !

3 . डाक्यूमेंट्स सबमिट हो जाने के बाद वक़्ति की फोटो , फिंगरप्रिंट स्कैन किया जाता है, आँखों की पुतलियों का स्कैन लिया जाता है !

4 . एनरॉलमेंट होने के बाद एप्लिकेंट को एक स्लिप दिया जाता है !

5 . उस एनरॉलमेंट स्लिप को आपको उस समय तक रखना पड़ता है जब तक आपके पास आधार कार्ड बन कर ना आ जाये !

6 . ये सभी होने के 20-30 days के बाद आधार कार्ड आपके घर पहुंच जाता है !

7. अगर आधार कार्ड आपके दिए हुए एड्रेस पे न मिले तो आप आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पे जा कर चेक कर सकते है ! निचे दिए हुए लिंक पे क्लिक करके आप अपना आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते है !

Aadhar Card Kya Hai in Hindi

Aadhar Card Kya Hai in Hindi

Aadhar Card Kya Hai in Hindi me आपको आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए अपना 14 डिजिट का एनरोलमेंट नंबर ऐड करना है ,उसके बाद डेट डालना है और कैप्चा फइलल करने के बाद चेक स्टेटस पे क्लिक करना है तब आपको आपका स्टेटस मालूम चल जायेगा , अगर आपका आधार नंबर जेनेरेट हो गया होगा तो मालूम हो जायेगा।

Enrollment Center कैसे पता करे :

Aadhar Card Kya Hai in Hindi me निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करके आपको आधार कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पे जाना है वह जाने के बाद आप इमेज में देख सकते है की वहा आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करना है , पिनकोड ऐड करना है और लास्ट में सर्च करना तब आपके स्टेट के पिनकोड के अनुसार आपको एनरोलमेंट सेण्टर का लोकेशन आ जायेगा !

Enrollment Center

Aadhar Card Kya Hai in Hindi me

आधार कार्ड बनाने के फायदे :

१. Aadhar Card Kya Hai in Hindi me आधार कार्ड फ्री में बनता है तो ऐसे जरूर बनाना चाहिए !

2 . Aadhar Card Kya Hai in Hindi – आजकल आधार कार्ड बैंक में अकाउंट ओपन करने में भी बहुत काम आता है !

३. Aadhar Card Kya Hai in Hindi – गैस में सब्सिडी लेने के लिए आधार कार्ड का नंबर देना अनिवार्य है और जिससे आपको छूट भी मिलता है !

4 . परतेक नागरिक को अपने बैंक अकाउंट से आधार को जोड़ना जरूरी है !

5 .आधार कार्ड एक इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट हो गया है क्युकी इसमें फोटो से लेकर 12 डिजिट का यूनिक नंबर , बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंटस और आँखों के पुतलिवो का स्कैन और लास्ट में आपका एड्रेस भी होता है !

FAQ Section

आधार कार्ड पर क्या-क्या सुविधा उपलब्ध है?

बैंक में अकाउंट ओपन करना है,सरकारी जॉब अप्लाई करना है,रेलवे का फॉर्म फील करना है या सरकारी बैंक के लिए जॉब अप्लाई करना है ,फ्लाइट बुक करना है,गैस में सब्सिडी लेने के लिए आधार कार्ड का नंबर देना अनिवार्य है और जिससे आपको छूट भी मिलता है!

दोस्तों आसा करता हु की आपलोगो को Aadhar Card Kya Hai in Hindi समझ में आ गया होगा और अगर ये पोस्ट आपलोगो को अच्छा लगा तो जायदा से जायदा शेयर करे और आपके मान में कुछ और भी सवाल है तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है या डायरेक्ट आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पे जा कर प्राप्त कर सकते है !धन्यवाद !!!

Sharing is Caring :

Leave a comment