ATM KA Full form in hindi

ATM KYA HAI ? ATM KA FULL FORM IN HINDI

ATM KA FULL FORM IN HINDI

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेगे की ATM KA FULL Form, ATM क्या है , ATM FULL Form ,ATM Full Form In Hindi , ATM Meaning In Hindi और लास्ट में ATM के क्या फायदे है !

ATM एक ऐसा नाम जो सायद ही कोई नहीं जनता हो, ATM का यूज़ बैंकिंग के टर्म में होता है, तो सबसे पहले हम समझते है की बैंक क्या है :

Bank KYA HAI

Bank एक ऐसी संस्था है जहा पर हर किसी को बैंको मे एक अकाउंट की जरूरत पड़ती है, बैंको में सभी लोग अपने पैसो को सेविंग के रूप में जमा रखते है और उसपर बैंक उनको सेविंग के बदले कुछ परसेंटेज ऑफ़ इंटरेस्ट देती है! परतेक नागरिक को बैंक की जरूरत पड़ती है, बैंको से हमे बहुत सारे मदद मिल जाते है!

ATM KA FULL FORM IN HINDI

इसके अलावा बैंक हमे जरूरत के समय लोन भी देती है, हम अपने पैसे बैंको में जमा करके सेफ और सिक्योर रहते है, बैंको द्वारा ही उनके कस्टमर के मदद के लिए बहुत से सेवाएं चलाये जाते है जिनमे से एक ATM भी है !

ATM KYA HAI IN HINDI

ATM KA FULL FORM IN HINDI– ATM एक ऐसा मशीन है जो हमारी जिंदगी को काफी आसान बनाता है, जिनसे हमारा समय बर्बाद होने से बचता है, पहले जब भी हमे पैसे निकालने होते थे तो हम बैंको में जाकर एक फार्म फील करके हमे लंबी लाइनों में घंटों खड़े होने के बाद जब हमारा समय आता था तब हमे पैसे कैशियर के द्वारा दिया जाता था, आजकल पैसे निकलने के लिए लोग बैंको में ना जाकर सिधे ATM मशीन से ही पैसे निकालते है इससे सभी का काफी समय बचत होता है !

ATM KA FULL FORM IN HINDI

दोस्तों इस ATM मशीन की टेक्नोलॉजी ने हमारे जिंदगी को इतना आसान बना दिया है की हमे घंटो भर बैंको में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ती है और यह टेक्नोलॉजी पुरे शहरो में देखने को मिल रही है लेकिन अभी भी ATM की सेवा कुछ गावो तक नहीं पहुंचा है तो इसके लिए भारत सरकार हर गावो तक इसकी सेवा पहुंचाने में लगी है !

ATM KA FULL FORM

ATM KA Full Form In Hindi : ATM KA FULL FORM Automatic Teller Machine होता है , ATM एक Automated Computerized Machine है जिसे बैंको की हेल्प से चलाया जाता है जो अपने कस्टमर के मदद के लिए बैंको द्वारा एक सर्विस सेवा दी गई है जिसका मुख्य मकसद होता है की उनके जो भी कस्टमर है उनको पैसे निकालने में किसी भी प्रकार की दिकत या प्रॉब्लम ना आये और सभी अपने पैसो को निकालने में सेफ और सिक्योर रह सके और कोई भी कस्टमर कही से भी पैसे जरूरत के समय निकाल सके !

TRP Full Form-Television Rating Point-Kya Hai– Jrur Padhe

10 Best Benefits Of OTP KA FULL FORM KYA HAI-Jrur Padhe

ATM FULL MEANING IN HINDI

ATM KA FULL FORM IN HINDI me बैंको द्वारा ATM कार्ड का यूज़ करने के लिए एक चिप दिया जाता है जिसको हम Debit कार्ड कहते है इस डेबिट कार्ड की मदद से हम एटीएम से पैसे निकाल या जमा कर सकते है इस एटीएम कार्ड को पुरे सिक्योरिटी के साथ बनाया गया है, आप जब भी एटीएम से पैसे निकलते है तब आपको 4 डिजिट का कोड डालना होता है और तब जाकर पैसे एटीएम से बहार आते है और आपके एटीएम के अनुसार आप जितना चाहे उतना पैसे निकाल सकते है !

ATM KA FULL FORM IN HINDI – आजकल कुछ एटीएम से आप पैसे भी जमा कर सकते है ये और ये फैसिलिटीज बहुत जैदा प्रचलित नहीं है लेकिन ये सुविधा कुछ बैंको द्वारा उनके एटीएम पे ये सुविधा दी जा रही है और लोग अपना चेक भी एटीएम के द्वारा जमा कर सकते है ये सभी सुविधाएं भी बैंको द्वारा उनके एटीएमो पे दी जा रही है!

ATM KA FULL FORM IN HINDI

Atm Card Kaise Banaye

ATM KA FULL FORM IN HINDI में अगर आपने अभी तक एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई नहीं किया है तो आप अपने नजदीकी बैंक के होम ब्रांच जाकर वहा एक फॉर्म फिल करके और उस फॉर्म में अपना डिटेल्स जैसे : नाम , मोबाइल नंबर ,ईमेल id ,और एड्रेस को फील करे और वो फॉर्म को ब्रांच में जमा करने के कुछ दिन बाद आपका एटीएम पिनकोड के साथ आपके होम एड्रेस पे डिलीवर हो जाता है !

ATM CARD NUMBER KYA HAI

ATM CARD NUMBER -जब बैंको द्वारा आपको एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड दिए जाते है तो उस कार्ड पे नंबर दिए जाते है तो हमे ये जानना जरूरी है की उस एटीएम कार्ड पे जो नंबर होते है उसका क्या मतलब होता है तो चलिए एटीएम कार्ड को यूज़ करने से पहले आपको उस एटीएम कार्ड के बारे में बताते है

आपके ATM CARD Ka NUMBER इन हिनदी में जाने :

1 Bank Name: ATM कार्ड के सबसे ऊपर के राइट साइड में बैंक का नाम होता है जिस बैंक का आपका कार्ड होता उस बैंक का नाम वहा लिखा होता है !

2.smart Chip: सभी ATM कार्ड एक चिप छपा होता है जो वह कार्ड को रीड करके डिटेक्ट करता है !

3.16 Digit Number: ATM Card पे आगे साइड में 16 डिजिट का नंबर होता है जिसमे पहला 6 डिजिट नंबर बैंक का आइडेंटिफिकेशन और लास्ट 10 डिजिट नंबर Cardholder का यूनिक अकाउंट नंबर होता है !

4. Cardholder Name: उस एटीएम कार्ड पे कार्डहोल्डर का नाम होता है कभी कभी किसी एटीएम कार्ड पे कार्ड होल्डर के नाम नहीं होते है !

5. Expiration Date: उस एटीएम कार्ड पे Expiration Date होता की वह कार्ड किस डेट को Expire को हो रहा है !

6. Payment Network Logo: ATM KA FULL FORM IN HINDI me एटीएम कार्ड पे राइट साइड में निचे के कार्नर में लोगो होता है !

ATM KA FULL FORM IN HINDI

ATM KE FAYDE

ATM KA Full Form In Hindi में एटीएम एक आटोमेटिक टेलर मशीन है जिससे हम अपने पैसे को निकाल सकते है और जमा भी कर सकते है तो अब हम समझते है की एटीएम यूज़ करने के क्या फायदे है :

1. एटीएम से कही भी रहे हम अपने जरूरत के अनुसार पैसे किसी भी एटीएम से निकाल सकते है !

2. एटीएम के होने से हमे बैंको में लम्बी लम्बी लाइनों में खड़े होने से बच जाते है और हमारा काफी समय बर्बाद होने से बच जाता है !

3. ATM KA Full Form In Hindi एटीएम की सबसे बड़ी सुविधा ये है की यह 24×7 इसकी सुविधा मिलती है !

4. एटीएम के होने से हम हमारी कार्ड के अनुसार हम कितना भी पैसे निकाल सकते है !

5 .एटीएम और डेबिट कार्ड होने से हम ऑनलाइन शॉपिंग भी कही से कर सकते है !

6. आप अपनी एटीएम कार्ड से निकले हुए पैसे का हिसाब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से पता कर सकते है !

FAQ Section :

Atm Card Banane Ke Liye kya karte Hai

एटीएम कार्ड अप्लाई करने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक के होम ब्रांच जाकर वहा एक फॉर्म फिल करके और उस फॉर्म में अपना डिटेल्स जैसे : नाम , मोबाइल नंबर ,ईमेल id ,और एड्रेस को फील करे, वो फॉर्म को ब्रांच में जमा करने के कुछ दिन बाद आपका एटीएम पिनकोड के साथ आपके होम एड्रेस पे डिलीवर हो जाता है !

दोस्तों आसा करता हु की आपलोगो को ATM KYA HAI ? ATM KA FULL FORM IN HINDI समझ में आ गया होगा अब आप आसानी से ATM का यूज़ कर सकते है और इससे किसी भी प्रकार के पैसे एटीएम से निकलना सेफ होता है आप इस ATM को जरूर यूज़ करे और आपको इससे रिलेटेड कोई Question और Suggestion देना चाहे तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये !!! धन्यवाद!!

Leave a comment