Backlinks Kya hai

Backlinks Kya Hai 5 Best Free Backlink Checker in SEO

Backlinks Kya Hai

दोस्तों आज हम लोग इस पोस्ट में बैकलिंक्स से रिलेटेड सभी बातो पे बात करेंगे की Backlinks Kya Hai ,Backlinks Kya hota Hai ,हम फ्री में Backlinks कैसे बना सकते है ! किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स क्यों इतना महत्वपूर्ण है. बैकलिंक्स कितने प्रकार के होते है और लास्ट में बैकलिंक्स से हमे क्या फायदा है !

Backlinks Kya Hai in Hindi

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है और आप अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखते है तो आपका मेन मकसद होता है की आपके लिखे हुए कंटेंट को जैदा से जैदा लोग पढ़े और उसके बारे में जान सके, यह तभी हो सकता है जब आपकी कंटेंट गूगल के 1st पेज पे रैंक करे उसके लिए प्रोपर SEO Techniques के साथ बैकलिंक्स आपके कंटेंट को गूगल के 1st पेज पे रैंक कराने में मदद करता है !

अगर आप SEO के बारे में जानना चाहते है तो निचे दिए गए लिंक को जरूर पढ़े !
SEO क्या है ? Full Explanation

Backlinks Kya Hai in Hindi

बैकलिंक्स SEO की दुनिया में प्रयोग होने वाला सबसे महत्पूर्ण शब्दो में से एक है, Backlinks को हम एक सीधे और आसान शब्दो में समझे तो एक ऐसा लिंक है जो किसी वेबसाइट या Webpage को किसी दूसरे वेबसाइट या Webpage को जोड़ने की या लिंक करने  की कला को Backlinks कहते है इसको हम दो और नामो से जानते है :

1. Inbound Links   2. External Links

अगर आप कोई भी लिंक अपने वेबसाइट से एक दूसरे वेबसाइट पे डालते है उसे Backlinks कहते है ! किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को Google के 1st page पे रैंक करने के लिए Backlinks का होना बहुत जरूरी है

Backlinks Kya Hai in Hindi

जब भी हम कोई नया ब्लॉग स्टार्ट करते है तो हमारे ब्लॉग को Google के 1st पेज पे रैंक करना Easy नहीं होता है इसके लिए हम बड़ी बड़ी वेबसाइटो से लिंक लेकर हम अपनी वेबसाइट में डालते है जिससे की हमारी वेबसाइट Google के 1st पेज पे जल्द से जल्द रैंक कर सके !

Backlinks जिसे हम आसान शब्दो में समझे तो हम बड़ी बड़ी वेबसइट से एक लिंक लेते है जिसका मतलब वे बड़ी वेबसाइट हमे परमिशन देती है की वे हमारी वेबसाइट को Google के सर्च इंजन में टॉप पे रैंक करने में हेल्प करती है ! इसका एक सिंपल Example से समझते है की आपने सुना होगा की कोई आपका friend किसी बातो को लेकर बोलता है की ” भाई मेरा पहुंच बहुत ऊपर तक है “, इस पहुंच को हमलोग Backlinks कहते है इसका मतलब ये हुआ की हमे एक परमिशन बड़ी वेबसाइट से authority मिला है की हमारी भी वेबसाइट Google के टॉप पेज पे रैंक करे !

Backlinks Kya Hai in Hindi

अगर आपको Google के टॉप पेज पे किसी कीवर्ड बेसिस पे रैंक करना है तो आपको अच्छे SEO Techniques के साथ प्रॉपर Backlinks से आप Google के 1st पेज पे रैंक कर सकते है !

Backlinks बनाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बाते जरूर चेक करे

1. DA of Website: आप कभी भी किसी भी वेबसाइट से Backlinks बनाने से पहले उस वेबसाइट का DA Score जरूर चेक करे! अगर उस वेबसाइट का DA Score बहुत अच्छा है तो वो वेबसाइट आपकी वेबसाइट के Backlinks के लिए बहुत अच्छी है और वह Google के 1st पेज पे रैंक करने के लिए एक बूस्ट की तरह काम करता है!

2. PA of Website: जब आप Backlinks के लिए किसी दूसरे की वेबसाइट से लिंक लेने जाते है तब आप उस वेबसाइट PA जरूर चेक करे! अगर उस वेबसाइट का PA स्कोर 60-70 या उससे जैदा हो तो वह Backlinks के लिए बहुत अच्छी वेबसाइट है और वह आपको बहुत जल्द से जल्द रैंक करने में हेल्प करती है !

3 Spam Score: Backlinks Kya Hai in Hindi किसी भी वेबसाइट का Spam Score हमेसा 5 से काम होना चाहिए, 5 से अधिक Spam Score वाले वेबसाइट Spamay वेबसाइट होती है जो आपके रैंकिंग के लिए अच्छी नहीं होता है! हमेशा Backlinks लेने से पहले किसी भी वेबसाइट का Spam Score जरूर चेक करे!

Backlinks Kya Hai in Hindi

Backlinks Kaise Banaye

Backlinks Kya Hai in Hindi me दोस्तों अब हम जानेगे की कैसे हम बैकलिंक्स बनाते है और इसका सबसे अच्छा उपायो के बारे में जानेगे की कैसे बैकलिंक्स को हम बना सकते है किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के 1st पेज पे रैंक करने के लिए बैकलिंक्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ::

1 . Comments Backlinks : Comments Backlinks एक सबसे आसान और पॉपुलर तरीका है जिसको सभी लोग उसे करते है इसमें हम किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के पोस्ट पे कमैंट्स कर के बनाये जाते है और ये बैकलिंक्स Nofollow Backlinks टाइप में आते है लेकिन हमारे वेबसाइट को ऊपर रैंकिंग के लिए बैकलिंक्स बनाना जरूरी होता है

Backlinks Kya Hai in Hindi

2 . GuestPost Backlinks : Guestpost Backlinks में हमे किसी बड़ी वेबसाइट के लिए एक पोस्ट लिखकर उस वेबसाइट में अपने वेबसाइट का पोस्ट लिंक डाल कर के हम बैकलिंक्स बनाते है और ये बैकलिंक्स हमारी पोस्ट को गूगल के टॉप पेज पे जाने में बहुत हेल्प करता है ! Guestpost Backlinks के लिए Medium जैसे वेबसाइट में Guestpost करना बहुत अच्छा होता है !

3 . AnchorText Backlinks : Backlinks बनाने के लिए हमे Anchortext Backlinks बनाना चाहिए ये backlinks ये बैकलिंक्स आप आप कमैंट्स बैकलिंक्स में भी यूज़ कर सकते है और बस आपको text Anchor ऐड करना होता है और ये बैकलिंक्स हमारी वेबसाइट को रैंकिंग बढ़ने में बहुत मदद करता है !

4 . Internal Backlinks : Backlinks Kya Hai in Hindi me Internal Backlinks हमे हमेशा यूज़ करना चाहिए जिससे की हमारी पोस्ट को एक इंटरनल बैकलिंक्स मिल जाता है और उस पोस्ट का वैल्यू भी बढ़ जाता है इस इंटरनल बैकलिंक्स को हमे हमेशा यूज़ करना चाहिए !

SEMrush

Backlinks Kya Hai in Hindi

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी– जरूर पढ़े

Backlinks कितने प्रकार के होते है ( Types Of Backlinks )

SEO के हिसाब से Backlinks मुख्यत दो प्रकार के होते है

1, Dofollow Backlinks

2 Nofollow Backlinks

Dofollow Backlinks : जब आप कोई लिंक किसी बड़ी वेबसाइट से SEO के पर्पस के लिए लेते है तो वह आपकी वेबसाइट के रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए होती है, तब Google के रोबोट उस वेबसाइट के लिंक को क्रॉल करते है तो वहा Dofollow का टैग मिलता है और वहा एक परमिशन मिलता है! इसका मतलब यह हुआ की वह बड़ी वेबसाइट ने हमारी लिंक को परमिशन दिया है की Google के रोबोट उस लिंक को इंडेक्स कर सके जिससे हमारी रैंकिंग में मदद मिलता है उसे हम Dofollow Backlinks कहते है!

Backlinks Kya Hai in Hindi

Benefits of Dofollow Backlinks

2. Dofollow बैकलिंक्स किसी भी वेबसाइट के ऑथोरिटी को बढ़ता है !

1. यह हमारी वेबसाइट को गूगल के 1st पेज पर रैंक करने में बहुत हेल्प करता है !

3. हमारे कंटेंट को कीवर्ड के बेसिस पे गूगल के SERP पे रैंकिंग में हेल्प करता है !

4. इससे हमारी वेबसाइट जल्द से जल्द गूगल के टॉप पेज पर रैंक करती है

5. यह हमरी वेबसाइट के DA और PA को भी बढ़ाने में मदद करता है !

Backlinks Kya Hai in Hindi

Benefits of Nofollow Backlinks

1. Nofollow Backlinks से भी हमे हमारी वेबसाइट के लिए ट्रैफिक मिलता है !

2. Dofollow Backlinks के साथ Nofollow Backlinks किसी भी वेबसाइट को संतुलन के लिए अच्छा होता है !

3. Nofollow Backlinks भी हमारी वेबसाइट के DA और PA को Improve करने में मदद देते है !

जब आप कोई लिंक किसी वेबसाइट में डालते है तब गूगल के सर्च इंजन का रोबोट उस वेबसाइट पे विजिट करता है तो वहा अगर Nofollow का टैग गूगल के रोबोट को इंडेक्स करने से रोकता है जिसे हम Nofollow Backlinks कहते है !

Backlinks Kya Hai in Hindi

इसका मतलब यह हुआ की वह वेबसाइट जिससे आप लिंक ले रहे है वह एक गूगल सर्च इंजन को नोटिफिकेशन या सिगनल देता है की उस लिंक को क्रोल नही करे उसे हमलोग Nofollow Backlinks कहते है !

इसेसे हम यह नहीं कह सकते की Nofollow Backlinks हमारे किसी काम की नहीं है Nofollow Backlinks भी हमारे वेबसाइट को रैंक करने के लिय सहायक होते है लेकिन Dofollow बैकलिंक्स की तुलना में जैदा फायदा नहीं देते है इसको हम एक सिंपल सा एक्साम्प्ले में समझते है की जैसे ” ना से भला हा “!

Best Free Backlinks Checker In SEO

Backlinks Kya Hai in Hindi

1 . Ubersuggest

Backlinks Kya Hai 5 Best Free Backlink Checker in SEO

Backlinks Kya Hai in Hindi

ubersuggest एक Best Free Backlink Checker in SEO टूल है जिससे हम अपनी वेबसाइट के Keyword Research से लेकर Backlinks check, Competitors Backlinks check, Keyword Volume , SEO Difficulty, पूरी वेबसाइट का ऑडिट रिपोर्ट चेक कर सकते है !

Ubersuggest अब फ्री टूल नहीं है , अब वह पेड टूल हो चूका है, अब फ्री में आप 5-6 बार चेक कर सकते है ! इसमें हमसे बैकलिंक्स से रिलेटेड सभी बाते चेक कर सकते है की वह बैकलिंक्स Dofollow backlinks या Nofollow Backlinks है, किसी वेबसाइट के बैकलिंक्स को चेक कर सकते है की उस वेबसाइट ने कितने बैकलिंक्स बनाये है और कहा से बैकलिंक्स का लिंक लिया है इत्यदि !

2 . SmallSEOtools: किसी भी वेबसाइट का फ्री में बैकलिंक्स चेक करने के लिए यह एक बहुत अच्छा टूल है और इसको हम आसानी से इसका यूज़ कर सकते है, इस टूल के जरिये हम किसी भी वेबसाइट के 100 Free Backlink Checker in SEO चेक कर सकते है और उसमे Dofollow और Nofollow इजी से पता कर सकते है!

Backlinks Kya Hai 5 Best Free Backlink Checker in SEO

Backlinks Kya Hai in Hindi

3 . Seoreviewtools : यह एक फ्री बैकलिंक्स चेकर टूल है और इस टूल को बहुत से यूजर ने इसका Reviews भी किया है और यह सिंपल और आसानी के साथ इसका यूज़ कर सकते है, इस टूल में भी हमे Dofollow और Nofollow Backlinks का पता चल जाता है ! और सभी का सोर्स पेज क्या है वो सभी किस लिंक पे डिटेक्ट करता है वो सभी हम चेक कर सकते है !

Backlinks Kya Hai in Hindi

Backlinks Kya Hai in Hindi

4 . TheHoth : यह भी एक बेस्ट फ्री Best Free Backlinks Checker in SEO टूल है जहा आप किसी भी वेबसाइट के Backlinks, Audit report और Dofollow Backlinks & Nofollow Backlinks check कर सकते है, इसमें आपको अपने मेल ID से sineup करना होता है उसके बाद इसको यूज़ कर सकते है !

Backlinks Kya Hai in Hindi

Backlinks Kya Hai in Hindi

5 . Rankwatch : Rankwatch भी एक Best Free Backlinks Checker in SEO टूल है जहा आप किसी भी वेबसाइट के Backlinks, audit report और Dofollow Backlinks & Nofollow Backlinks check कर सकते है और वहा वेबसाइट को एनालाइज करके उसका पूरा रिपोर्ट्स निकल सकते है !

Backlinks Kya Hai in Hindi

Note : आपलोग अगर एक अच्छा टूल यूज़ करना चाहते है तो Semrush का बेस्ट टूल है लेकिन वो पेड टूल है और आप उसको Signup करके 1 week का फ्री ट्रायल में चेक करके टॉय जरूर करे ये एक बहुत अच्छा टूल है !

FAQ SECTION

Backlink Kya Hai Backlink Banane ka Sahi Tarika kya hai

Backlinks को हम एक सीधे और आसान शब्दो में समझे तो एक ऐसा लिंक है जो किसी वेबसाइट या Webpage को किसी दूसरे वेबसाइट या Webpage को जोड़ने की या लिंक करने की कला को Backlinks कहते है!

हम बैकलिंक्स को चार तरीको से बना सकते है जैसे :
1.Comments Backlinks 2. GuestPost Backlinks 3. AnchorText Backlinks 4. Internal Backlinks

दोस्तों आसा करता हु की आपलोगो को Backlinks Kya Hai 5 Best Free Backlink Checker in SEO समझ में आ गया होगा और अगर ये पोस्ट आपलोगो को अच्छा लगा तो जायदा से जायदा शेयर करे और आपके मान में कुछ भी सवाल या कोई सजेस्शन देना चाहे तो कमेंट करके आप दे सकते है, धन्यवाद !!!

8 thoughts on “Backlinks Kya Hai 5 Best Free Backlink Checker in SEO”

Leave a comment