SEO क्या है FULL EXPLANATION

SEO क्या है ? Full Explanation

SEO क्या है Full Explanation,What is SEO in Digital Marketing

SEO क्या है ? और क्यों करते है : SEO का फुल नाम (SEO full form ) SEARCH ENGINE OPTIMIZATION होता है ,

SEO क्या है : इसको एक सिंपल शब्दो में समझते है मान लीजिये आपने कोई कंपनी स्टार्ट किया तो आपकी कंपनी या तो सर्विस बेस्ड होगी या प्रोडक्ट बेस्ड होगी मतलब आपकी कंपनी service प्रोवाइड करती होगी या प्रोडक्ट प्रोवाइड करती होगी. तब आपकी कंपनी को स्टार्टिंग में कोई जनता नहीं, तो आपको आपकी कंपनी का जो भी प्रोडक्ट या सर्विस है उसके लिए advertisement करना होगा और सभी को बताना होगा की आपने कोई कंपनी स्टार्ट की है .

ये advertisement आप चाहे तो ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे भी करा सकते हो .

पहले हम ऑफलाइन समझते है :

SEO क्या है-ऑफलाइन में आप अपनी कंपनी का ब्रोचुएरस या बैनर्स बना कर सभी प्लेसेस यानि : शॉपिंग मॉल ,शॉप, मॉल या डोर तू डोर में डिस्ट्रीब्यूट करा सकते हो उसके लिए आपको किसी को रखना होगा या आपको खुद ही स्टार्टिंग में करना होगा. इसमें आपको expanses भी जयदा होगी और हरासमेंट भी जयदा होगा और तब जाके कुछ लोग आपकी कंपनी की बारे में जान पाएंगे.ऑफलाइन में आप जितने लोगो से संपर्क करेंगे या जितना एरिया आप अपने ब्रोचेरस डिस्ट्रीब्यूट करेंगे उसी एरिया तक लोग आपकी कंपनी के बारे में जान पाएंगे ,

SEO क्या है ? Full Explanation

SEO क्या है Full Explanation , SEO in Hindi 2020

2nd ऑप्शन है ऑनलाइन : ऑनलाइन एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा users की संख्या लिमिट नहीं है ,आजकल के इस डिजिटल वर्ल्ड में सभी के पास लगभग Smartphone है और जिसके पास मोबाइल है तो इंटरनेट होगा ही अगर किसीको भी कुछ भी पता करना है या सर्च करना है तो सभी सर्च इंजन में ही सर्च करते है

Search Engine चाहे Google , Yahoo , Bing , Baidu , DuckDuck etc ,

SEO क्या है Full Explanation ( SEO in Hindi 2020 )

SEO क्या है me अब आप अपनी कंपनी का advertisement करना चाहते है तो ऑनलाइन करना सबसे अच्छा है ,ऑनलाइन advertisement करने से आपको जयदा से जयदा लोग आपकी कंपनी के बारे में जान सकेंगे और आप जो भी service प्रोवाइड करते है या प्रोडक्ट सेल करना चाहते है उसके बारे में जयदा users जान पाएंगे . इसमें आप अपनी कंपनी का ब्लॉग बना कर उसको SEO के दवारा गूगल के 1st पेज पे रैंक करा कर जयदा से जयदा USERS को अपनी कंपनी की बारे में बता सकते हो और इसमें बस आपको प्रॉपर तरीके से SEO करना होता है ,

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या है ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी– इसे जरूर पढ़े !!

SEO क्या है ? Full Explanation

SEO क्या है – इसमें भी आपको दो टाइप का listing होता है एक आर्गेनिक – जो फ्री होता है और 2nd इनऑर्गेनिक जो पेड होता है.!

SEO क्या है ? Full Explanation : ओरगनिक जो फ्री होता है जो हम SEO की हेल्प से करते है 2nd , इनऑर्गेनिक जो पेड होता है , इसमें हमलोग गूगल एडवर्ड , फेसबुक advertisement etc.. के हेल्प से करते है !!

SEO क्या है , कैसे करते है , क्यों करते है और इसके क्या फायदे है :

SEO का मतलब SEARCH ENGINE OPTIMIZATION होता है – इसको आसान शब्दो में समझे तो:

SEO क्या है Full Explanation : कोई भी  ब्लॉग या ब्लॉगर अपनी वेबसाइट बनता है उसमे SEO का होना का होना जरूरी है , क्योकि हम  कितने भी बढ़िया अर्टिकल लिख ले या वेबसाइट बना ले सभी का मैन मकसद होता है गूगल के SERP में 1st पेज पे आना जो हम SEO के दवारा ही कर सकते है ! गूगल के सर्च इंजन के 1st पेज पे आने से आपकी ब्लॉग में SEO का होना बहुत जरूरी है..

SEO क्या है ? Full Explanation ( SEO in Hindi )

SEO क्या है : बड़ी से बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी भी गूगल के SERP के 1st पेज पे आने के लिए वे लाखो लाख खर्च करने को तैयार रहती है ! इससे ही आप समझ सकते है की Google का 1st पेज का कितन वैल्यू है जिसको SEO के द्वारा ही लाया जा सकता है , क्योकि कोई भी कुछ भी सर्च करता है तो Google के 1st पेज पे ही सर्च करता है सेकंड पेज पे बहुत काम लोग जा कर देखते है इसलिए Google का 1st पेज का वैल्यू बहुत है और Google ही एक ऐसा सर्च इंजन है जहा लोग जयदा से जयदा सेअर्चेस करते है ..

SEO Kya hai in hindi

SEO एक ऐसी प्रकिर्या है जिसके हेल्प से हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के सर्च बार में टॉप रैंकिंग में ला सकते है .

SEO Kya hai in hindi

SEO Kya hai in hindi : किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के 1st पेज पे रैंक के लिए एक पोरोपेर तरीके से SEO करना पडता है. अगर आप गूगल में कुछ भी सर्च करते है और जो भी वेबसाइट या ब्लॉग गूगल के SERP के निचे आता है वो सभी वेबसाइट SEO के दवारा ही गूगल के 1st पेज पे आता है !!

आज के डिजिटल युग में अगर आपको दुनिया के सामने आना है तो इंटरनेट ही एक ऐसा साधन है जहा आप एक साथ करोड़ो लोगो के साथ जुड़ सकते है या करोड़ो लोगो के सामने आ सकते है और इस में SEO आपको करोड़ो लोगो के साथ जोड़ने में मदद करता है ! कोई भी वेबसाइट और ब्लॉग जो भी ब्लॉगर ब्लॉग बनाते है तो सभी को 1st पेज पे रैंक आने के लिए आपको SEO करना पड़ता है ! जब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग में प्रोपर तरीके से SEO किया हुआ रहता है तो वह 1st पेज पे रैंक करती है तभी आपकी वेबसाइट पर जैदा लोग visit करते है  तब आप जैदा से जैदा लोगो के साथ जुड़ सकते है ..

SEO क्या है SEO Meaning, What is SEO in English,

SEO क्या है SEO ही एक मात्र जरिया है जिससे की हमारी वेबसाइट को पहले पेज पे लाया जा सकता है और जब आपकी वेबसाइट 1st पेज पे रैंक करती है तो जयदा से जयदा लोग आपकी वेबसाइट को देखते है और आपकी कंटेंट को पढ़ते है और आपका का रैंकिंग और DA एंड PA भी बढ़ता है, जहा users जयदा होते है वही इनकम भी जयदा होती है और गूगल भी उस वेबसाइट को वैल्यू देता है.
जब तक आपकी वेबसइट या ब्लॉग 1st पेज पे रैंकिंग करती रहेगी आपकी वेबसाइट की भी रैंकिंग बढ़ती रहेगी और आपकी इनकम भी बढ़ती रहेगी ..

Types ऑफ़ SEO एंड Uses :
1 On Page SEO
2 .Off Page SEO

SEO क्या है ? Full Explanation

ON PAGE SEO क्या होता है : ON Page Seo जब हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाते है और उसपर जो भी कंटेंट लिख कर डालते है उसे हमे प्रोपर तरीके से चेक करना परता है उसके बाद ही हम Off Page SEO को अच्छे से कर सकते है . इसका मतलब ये हुआ की OFF PAGE SEO , ON Page Seo पर ही डिपेंड होता है

ON PAGE SEO Techniques : On Page SEO Kaise Karte hai

1 . Mobile Friendly Responsive Theme : Mobile Friendly Responsive Theme इसलिए क्योकि आजकल approx 60 % users जो भी कुछ ऑनलाइन गूगल पे searches करते है वो मोबाइल से ही सर्चेस होती है तो थीम जीतन मोबाइल फ्रेंडली होगा उतना ही अच्छा होगा और users उतना ही आपकी वेबसाइट पे आपकी कंटेंट को रीड करेंगे.

2 . Keyword Research : आपको कोई भी कंटेंट लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरूरी होता है, प्रोपर कीवर्ड रिसर्च से आप अपने कंटेंट को कितना ट्रैफिक मिलेगा और कितना Seo Defficulty है जिससे आप एक अनुमान लगा सकते है की आपकी पोस्ट कितने दिन में वो 1st पेज पे रैंक करेगी .

3 . Post Length : आजकल अगर आपको अपनी पोस्ट को रैंक काना है तो मिनिमम 1500 – 2000 वर्ड में अपना कंटेंट लिखे तो बहुत अच्छा रहेगा और वैसे मिनिमम 600 वर्ड का कंटेंट रखना जरूरी होता है .

4 . Post Title : पोस्ट टाइटल आप eye catching रखे और मैक्सिमम 60 वर्ड्स रखे . ये SEO के लिए अच्छा होता है .

5 . Permalink : Permalink को प्रोपर चेक कर ले की वो आपका वेबसाइट यूआरएल और टाइटल से मैच करता हो . परमलिनक को प्रोपर चेक करे.

6 . Meta Description : आप अपनी ब्लॉग का मेटा डिस्क्रिप्शन जरूर लिखे इससे आपकी वेबसाइट को सर्चेस में हेल्प करता है आपका डिस्क्रिप्शन भी बहुत हेल्प करता users को आपकी वेबसाइट visit करने में और आप मेटा डिस्क्रिप्शन को मैक्सिमम 160 वर्ड में रखे जिससे आपका डिस्क्रिप्शन पूरा दिख सके .

7 . Alt Tags : ऑल्ट टैग्स का इस्तेमाल जरूर करे आप जो भी इमेजेज ऐड करते है उन सभी इमेजेज में Alt Tags में अपना वेबसाइट का कीवर्ड जरूर रखे. इमेजेज आपको आपकी वेबसाइट को रैंकिंग करने में बहुत हेल्प करता है.

8 . Interlinks : आप अपनी वेबसाइट के ब्लॉग पोस्ट में इंटरनल लिंक जरूर ऐड करे

9 . Heading and Subheading : आप कोई भी अपनी ब्लॉग में हैडिंग और सुबहेडिंग जरूर add करे उसमे आपका जो भी keyword और sub-keyword है उसको हैडिंग और subheading में add jrur करे .

10 . Website Speed : आप हमेसा अपनी वेबसाइट का स्पीड चेक करे , अगर आपकी वेबसाइट का स्पीड जितना जयदा होगा उतना अच्छा होगा क्योकि जो वेबसाइट slow ओपन होते है उसपर यूजर उस वेबसाइट के लिए वेट नहीं करते है और दूसरी वेबसाइट पे चले जाते है.

SEO क्या है ? Full Explanation

OFF Page SEO kya hai

On Page Seo के बाद हमे ऑफ पेज Seo पे काम करना होता है. off पेज Seo में हमे बैकलिंक्स बनानी होती है हमारी बैकलिंक्स जितनी अच्छी होगी हमारी पोस्ट की रैंकिंग भी उतनी ही अच्छी रहेगी और हम Google के 1st Page पे ranking karge .

OFF Page SEO Techniques

1 . Backlinks : OFF Page Seo में बैकलिंक्स मैन फैक्टर होता है जो आपकी रैंकिंग के लिए भी मैन फैक्टर होता है . बैकलिंक्स आपकी जितनी अच्छी होगी आपकी रैंकिंग भी उतनी फ़ास्ट और आपकी पोस्ट 1st पेज पे रैंक करेगी .बैकलिंक्स बनाने के लिए आपको किसी भी वेबसाइट का जिससे आप बैकलिंक्स बनाना चाहते है उसकी सबसे पहले उसका DA , PA & SS चेक करना चाहिए .किसी भी वेबसाइट का जीतन जायदा DA & PA होगा वो बैकलिंक्स बनाने के लिए उतना ही अच्छी वेबसाइट होगी..

2 Sitemap submission : आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का sitemap Google Search Console या सभी सर्च कंसोल में सबमिट करना रहता है ,जिससे आप Google को बताते हो की आपने कोई नया ब्लॉग लिखा है.

3 . Directory Submission : आपको ऑफ पेज में अपनी blog को डायरेक्टरी सबमिशन में पोस्ट करना रहता है की जिससे जायदा से जायदा users आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को रीड करे और उससे आपकी रैंकिंग भी ग्रो होती है ..

4 . Guest Post : Guest Post आपके अपनी वेबसाइट के लिए अच्छे से अच्छे बैकलिंक्स ले सकते है .

5 . Blog Commenting : आपको बैकलिंक्स बनाने के लिए ब्लॉग कमेंटिंग भी करना होता है जिससे आपकी बैकलिंक्स जायदा से जायदा मिले और आपकी वेबसइट की रैंकिंग भी बढ़े .

6 . सोशल मीडिया शेयरिंग : आपको अपनी ब्लोग्स का सोशल मीडिया शेयरिंग में शेयर करना चाहिए जिससे जायदा से जायदा users तक आपकी पोस्ट पहुंच सके और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक जायदा से जायदा बढ़ सके .

SEO क्या है ? Full Explanation

SEO के क्या फायदे है

SEO क्या है ? Full Explanation : कोई भी अगर गूगल पर कुछ भी सर्च करता है तो मोस्टली लोग गूगल के 1st पेज पे ही visit करते है बहुत काम ही लोग सेकंड पेज पे visit करते है .

1 . SEO करने से हमारी वेबसाइट या ब्लॉग पे रैंक करेगी जिससे हमारे वेबसाइट या ब्लॉग पे user जायदा से जायदा vist करेंगे.

2 . Seo करने से हमे आर्गेनिक ट्रैफिक मिलती है जो किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत अच्छा होता है.

3 . SEO करने से हम फ्री में गूगल के 1st पेज पे रैंक कर सकते है.

4 . SEO क्या है अगर आपकी वेबसाइट 1st पेज पे रैंक करती है तो आपकी वेबसाइट का ब्रांड वैल्यू बढ़ता है .

5 . SEO करने से आपकी वेबसाइट जब 1st पेज पे रैंक करती है तो आपकी इनकम भी बढ़ती है .

6 . SEO करने से जब आपकी वेबसाइट 1st पेज पे रैंक करती है तो डायरेक्ट कंपनी अपनी प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए आपसे बात करती है उससे आपकी इनकम भी बढ़ती है .

7 . SEO क्या है me आपकी वेबसाइट के 1st पेज के रैंक के चलते आपको भी जायदा से जायदा लोग जान पते और आपकी उससे गुडविल भी बढ़ती है और आप एक ब्रांड के रूप में पॉपुलर हो जाते हो.

तो दोस्तों आसा करता हु की आपलोगो को SEO क्या है समझ में आ गया होगा और अगर ये पोस्ट अच्छा लगा तो जायदा से जायदा शेयर करे और आपके मन में कोई और भी सवाल और सुझाव है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है ! धन्यवाद !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *