Teacher Ka Full Form In Hindi|Teacher Meaning In Hindi

Teacher Ka Full Form In Hindi

Teacher एक ऐसा शब्द है जो हर किसी कि जिंदगी में बहुत मायने रखता है यह एक जिंदगी का ऐसा पहलू है जिससे हर किसी को गुजर कर आना है,चाहे आप अपनी लाइफ में आज किसी भी मुकाम पे डॉक्टर, इंजिंनियर, कम्पनी के सीईओ हो, बिज़नेस मैन, प्रिंसिपल या किसी भी कंपनी में कंपनी में काम करते हो हम सभी इस वर्ड को जानते है, तब आपके मन में कभी न कभी ये जरूर सवाल आता होगा की Teacher Ka Full Form In Hindi kya hota hai.

तो चलिए आज हमलोग इस पोस्ट में जानेगे कि Teacher Ka Full Form Kya hota hai. और Teacher Meaning In Hindi क्या होता है और ये भी जानेगे कि Types Of Teachers कितने प्रकार प्रकार के होते है !

Teacher Meaning In Hindi

सबसे पहले हम ये जानते है कि Teacher ka Meaning in Hindi ‘अध्यापक,शिशक या गुरू ‘ होता है! टीचर या अध्यापक हमारी जिंदगी में बहुत अनमोल है अभी हम अपनी जिंदगी में कही भी है लेकिन उन सबके पीछे अध्यापक या गुरु का ही हाथ होता है जिसे हम Teacher या अध्यापक कहते है !

अध्यापक वह सख्श होता है जो हमे हमारी शुरुआती जिंदिगी में हमे हमारे अध्यापन की बाते सिखाते है और हमे क्या सही या गलत है, हमे हमारे पाठ्यकर्म से रिलेटेड क्या पढ़ना,लिखना कैसे बोलना,रहना,सबका रेस्पेक्ट करना ये सभी हमे हमारी school ,collages या ट्रैंनिंग इंस्टिट्यूट में सिखाया जाता है और सिखाने वाला एक ही इंसान होता जिसे हम Teacher यानि अध्यापक कहते है!

Teacher Ka Full Form

Teacher Ka Full Form-
T – Talented
E – Educated
A – Awesome
C – Charming
H – Helpful
E – Efficient
R – Responsible

हम कही भी किसी भी लेवल में हो टीचर यानि अध्यापक ya Teacher Ka Full Form In Hindi का हमारे जिंदगी में बहुत ही बड़ा योगदान होता है चाहे वो स्कूल,कॉलेज,इंस्टिट्यूट या प्रोफेशनल जॉब ट्रेनर इन सभी जगहो में अध्यापक हमे किसी न किसी रूप में जिंदगी के हर एक मोड़ पे कुछ ना कुछ सिखाते है और अध्यापक या टीचर की शिक्षा के बदौलत हम अपनी लाइफ में कुछ बन पाते है!

Stages of Teachers

Teacher Ka Full Form In Hindi में Teacher हमे 4 Stage तक हमे हमेशा कुछ ना कुछ सिखाते है तो ये भी जरूर जानना चाहोगे कि वो 4 level कौन से है तो चलिए अब हम बात करते है वो 4level जहा हमे Teacher यानि अध्यापक हमे कुछ न कुछ सीखते है!

  • School Stage –
  • Collage Stage –
  • Professional Stage –
  • Job Stage –
  1. School Stage – अगर हम School Stage की बात करे तो हमे वो हमारी जिंदगी का सबसे शुरुआती लाइफ का हिंसा होता है जहा हमे हर वो बाते सिखया जाता है जो आगे चलकर हमारी लाइफ के लिए जरुरी है जैसे अगर बात किया जाये तो हमे कैसे रहना चाहिए, कैसे किसी से बात करना चाहिए,सबका रेस्पेक्ट करना,सभी को आदर देना, गुरुओ का सामान करना और पढाई से रिलेटेड क्या और कैसे पढ़ना चाहिए, और पढ़ने,रहने, खेलने, कूदने इन सभी बातो को सिखया जाता है और जरूरत पड़ने पर अध्यापक हमे डांटते या मारते भी है!

2. Collage Stage – Collage stage में जब हम स्कूलिंग स्टेज कंप्लीट करके आते तो वहा भी Teacher यानि अध्यापक का बहुत बड़ा रोल होता है वहा हमे वो बाते अध्यापको द्वारा सिखया जाता है जो हमे आगे चलके हमारी जिंदगी के लिए बहुत हेल्पफुल होता है और सब्जेक्ट के अनुसार भी हमे थ्योरी और प्रैक्टिकल सभी टॉपिक को कवर करके हमे अध्यापक हमे उस लेवल सिखाते है की आगे चलके हम अपनी लाइफ में कुछ आगे बढ़ सके और लाइफ में कुछ बन सके!

3. Professional Stage – Teacher Ka Full Form In Hindi me Professional Stage वह स्टेज होता है जहा हम collage को पास होने के बाद या कभी कोई 12th स्टैंडर्ड पास होने के बाद exam preparation के लिए जैसे बैंक, रेलवे , SSC ,टीचर ट्रैंनिंग, सरकारी exam प्रीपेरशन या सभी अपने अपने चॉइस के अनुसार ट्रैंनिंग इंस्टिट्यूट में जाकर जॉब के लिए प्रीपेरशन करने जाते है वहा भी हमे Teacher या अध्यापक ही सिखाते है वो हमे हमारी कैरियर से रिलेटेड बाते सिखाते है!

4. JOB Stage – JOB Stage – Teacher Ka Full Form In Hindi me जॉब स्टेज अब एक ऐसा स्टेज होता है जहा हम अब अपनी जिंदगी में सभी कुछ ना कुछ बन चुके होते है लेकिन वहा भी Teacher, अध्यापक या गुरू हमे अब वो बाते सिखाते है या बताते है जिससे हमे हमारी जॉब के लिए सैलरी या पगार मिलता है यहाँ भी हमे कुछ न कुछ सिखाया जाता है क्युकी हम उस प्रोसेस में न्यू होते है इसलिए टीचर्स यानि अध्यापक का हमारी लाइफ में बहुत बड़ा योगदान होता है और वो हर मोड़ पे हमे कुछ ना कुछ सिखाते है!

Teacher Ka Full Form In Hindi या Teacher Meaning In Hindi

Types Of Teachers

अब आप जान गए होंगे कि Teacher Ka Full Form In Hindi या Teacher Meaning In Hindi क्या होता है ! अब आपके मन में ये जरूर सवाल आता होगा कि Types Of Teachers यानि टीचर्स कितने प्रकार के होते है तो चलिए जानते है कि Types Of Teachers यानि टीचर्स कितने प्रकार के होते है.

Teacher Ka Full Form In Hindi या Teacher Meaning In Hindi me Teachers या अध्यापको को उनकी शिक्षा और Education के अनुसार तिन प्रकार में बाटा गया है :

  1. PRT Teacher – Primary Teacher
  2. TGT Teacher – Trained Graduate Teacher
  3. PGT Teacher – Post Graduate Teacher

अब आपके मन में ये भी सवाल आता होगा की Teacher या अध्यापक कैसे बनते है! Teacher बनने के लिए हमे ग्रेजुएशन के बाद B.ED और D.ED को कम्प्लीट करना होता है और आपको Teacher या अध्यापक बनने के लिए हमे C.TET और TET का exam में पास होना होता है इस एग्जाम में पास होने के बाद आप Teacher के पोस्ट निकलने पे आप अप्लाई करने के लिए एलिजिबल होते है!

C.TET Ka full form kya hota Hai


C.TET ka Full Form – Central Teacher Eligibility Test एक प्रकार का गवर्नमेंट exam है जहा आप अगर टीचिंग लाइन में career बनाना चाहते है तो आपको इस exam को पास कर एक अच्छा स्कोर करना होता है जहा आप पुरे इंडिया लेवल पे कही भी Teacher जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है जैसे : Kendriya Vidyalaya Navodaya Vidyalaya etc.

TET Ka Full Form Kya Hota Hai

TET Ka Full Form – Trained Graduate Teacher होता है जो की वो छात्र होते है जो की टीचिंग ट्रैंनिंग कम्प्लीट किये हुए होते है और आपको अगर अपने स्टेट में ही टीचर का जॉब चाहिए तो आपको TET का exam में पास करना पड़ता है

दोस्तों यह थी Teacher Ka Full Form In Hindi ya Teacher Meaning In Hindi के बारे में कुछ जानकारियां ! उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा,अगर आपको Teacher Ka Full Form In Hindi ya Teacher Meaning In Hindi से रिलेटेड अगर आप कोई Question पूछना चाहे या Suggestion देना चाहे तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये !!! धन्यवाद!

Leave a comment

error: Content is protected !!