What is Full Form of SIM In Hindi | Sim Card Kya hai

What is Full Form of SIM In Hindi

दोस्तों मोबाइल एक ऐसा प्रोडक्ट है जो हमारी निजी जिंदगी में बहुत मदत करता है और हर घर में चाहे वो गांव हो या शहर या कोई भी ऐसा घर नहीं होगा जहा लोग मोबाइल यूज़ नहीं करते होंगे! मोबाइल के चलते ही हम किसी को भी पूरी दुनिया में कॉल से बात कर सकते है, विडियो कॉल कर सकते है.

एक गूगल के सर्वे के अनुसार 70% लोग दिन भर में अपने मोबाइल को हर 30मिनट्स में एक बार जरूर देखते है या कोई भी काम से उसे यूज़ करते है तो आपलोग इससे समझ सकते है की मोबाइल हमारी जिंदगी में कितना अहम हो चुका है!

ये जो मोबाइल है वो SIM के द्वारा चलता है और अगर हमारी मोबाइल में SIM Card ना रहे तो हमारे मोबाइल का कोई वैल्यू नहीं है या बोले तो कोई काम का नहीं है!

इससे हम समझ सकते है की मोबाइल से जितने भी हम सारी ऑनलाइन एक्टिविटी,कॉल, एप्प का यूज़ या सोशल मीडिया प्लेटफार्म का यूज़ करते है उन सबके पीछे मोबाइल में जो SIM Card होता है उसी की हेल्प से हम वो सारि एक्टिविटी करते है !

तो फ्रेंड्स आजके इस पोस्ट में हम जानेगे “What is Full Form of SIM In Hindi, Sim Card Kya hai, SIM ka Full Form Kya Hota Hai In Hindi, SIM Ka full form in Hindi, SIM full form Kya Hai.


Sim Card Kya Hai

What is Full Form of Sim In Hindi

SIM Kya hota hai -सिम मोबाइल में यूज़ होने वाला एक प्रकार का चिप होता है जो हमे मोबाइल में हर वो एक्टिविटी ऑनलाइन या ऑफलाइन करने में मदद करता है और उसी चिप के हेल्प से हम मोबाइल में जितने भी काम करते है चाहे वो कॉल करना हो, किसी के साथ व्हाट्सप पे बात करना हो या सोशल मीडिया का यूज़ करना हो,Youtube विडियो देखना हो, गूगल सर्चेस करना हो या ऑनलाइन गेम खेलना है!

ये सभी कार्य हम उस मोबाइल में लगे चिप के हेल्प से ही करते है जिसे हमलोग “SIM Card ” कहते है तो हमे ये भी जानना जरूरी है की SIM ka Full Form Kya hota है या “What is Full Form of Sim In Hindi ” तो चलिए जानते है What is Full Form of Sim In Hindi.

Full Form of Sim In Hindi – हिंदी भाषा में Full Form of Sim का मीनिंग “ग्राहक पहचान मॉडुलय” होता है और इंगलिश भाषा में “Subscriber Identity Module” होता है!

What is Full Form of SIM In Hindi.

Subscriber Meaning In Hindi

Subscriber – सबसे पहले हम ये समझते है की सब्सक्राइबर क्या होता है, सब्सक्राइबर का मतलब हम या आपलोग या कोई भी पर्सन या कोई भी उपभोग्ता जो किसी भी चीज को यूज़ करता है उसे सब्सक्राइबर कहा जाता है जैसे : हमलोग Youtube चैनल देखते तो हमे जिसके चैनल पसंद आते है हम उनलोगो के चैनल सब्सक्राइबर कर लेते है की जब उस चैनल पे विडियो अपलोड हो तो हम उस विडियो को देख सके!

Identity Meaning in Hindi

Identity – Identity का मतलब होता है ‘पहचान पत्र’ अगर हमे किसी भी चीजों का यूज़ करना है तो हमे अपनी आइडेंटिटी देनी पड़ती है तभी हम किसी भी प्रोडक्ट को यूज़ कर पाते है जैसे अगर हमे ‘SIM’ लेना है या बैंक में अकाउंट ओपन करना है तो हमे अपनी पहचान पत्र जैसे: Driving license, Voter ID, Aadhar Card Identity के रूप में जमा करना होता है!

Module Meaning In Hindi

Module – मॉडुलय एक प्रकार का एक ऐसा इकाई या मापक यंत्र या प्रोडक्ट होता है जिसके द्वारा हम किसी भी प्रोडक्ट या सॉफ्टवेयर को मेज़रमेंट कर सकते है और एक ऐसी इकाई है जो अपने से बड़े-बड़े एकाइओ का अंग है जिससे सभी बातो का इनफार्मेशन होता है और जिसके जरिये हम उनसे संबधित उन चीजों को चेक भी कर सकते है!


दोस्तों अगर आपको Google Full Form क्या है या Google Kya Hai इसके बारे में जानना चाहते है तो लिंक पे क्लिक करके जरूर पढे!

SIM का आविस्कार किसने किया

SIM का आविस्कार सबसे पहले जर्मन की एक कंपनी Giesecke & Devrient ने सन 1991 ईस्वी में किया गया था जिसे उस समय सबसे पहले यूरोप के देशो में GSM सिम की सेवा का शुरुआत किया गया था!

Types Of SIM ( सिम के प्रकार)

What is Full Form of SIM In Hindi किसी भी मोबाइल में यूज़ होने वाली सिम को दो प्रकार में बाटा गया है :

  1. GSm – Global System for Mobile.

Full Form of Sim In Hindi-ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल या GSM ये सभी सिमे सभी मोबाइल में यूज़ होने वाली सिम होती है जिसे हम किसी भी मोबाइल में यूज़ कर सकते है और आजकल लोग जैदा GSM सिम को ही यूज़ करते है क्युकि ये सिम हम किसी भी मोबाइल में यूज़ कर सकते है उस सिम को अगर आपको एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल में निकाल कर यूज़ कर सकते है!

Example : जैसे मान लीजिए आपके पास कोई मोबाइल है लेकिन वो किसी कारण ओपन नहीं हो रहा है तो आप उस मोबाइल के सिम को किसी दूसरे मोबाइल में डाल कर उस GSM सिम को यूज़ कर सकते है !

2. CDMA – Code Division Multiple Access

Full Form of Sim In Hindi – CDMA सिम एक ऐसा सिम होता है जो वो उस फ़ोन के साथ ही अटैच रहता है और वह CDMA सिम एक खास नेटवर्क पे ही चलता उसे हम किसी और फ़ोन में यूज़ नहीं कर सकते है क्युकी उस सिम को हम बाहर नहीं निकाल सकते है वो जिस भी कम्पनी का मोबाइल होता है उसी कम्पनी का सिम भी होता है उसे CDMA सिम कहा जाता है!


SIM Ke Kya Fayda Hai

What is Full Form of SIM In Hindi

  • मोबाइल में सिम के होने से ही हम किसी को कॉल या बात कर सकते है या हम मोबाइल में इंटरनेट का यूज़ कर सकते है!
  • अगर हमे किसी को से बात करना हो या व्हाट्सप से चैट करना हो उन सभी कामो के लिए मोबाइल में सिम की जरुरत पड़ती है और बिना सिम के हम ये काम नहीं कर सकते है!
  • सिम में एक (Unique Identification Number ) यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है जो हर सिम के लिए अलग अलग होता है!
  • उसी यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर में हमारा फ़ोन नंबर और हमारी जो भी डाटा स्टोरेज के रूप में रहता है!
  • उसी से हमे नेटवर्क से संबधित जानकारी मिलती है और किस टाइप का नेटवर्क है या कौन सा नेटवर्क है!
  • सिम का साइज पहले थोड़े बड़े होते थे लेकिन अब छोटे छोटे साइज में आने लगी है और इनकी साइज बहुत छोटी हो गई है जिन्हे माइक्रो सिम कहा जाने लगा है!
  • सिम कार्ड में कुछ स्पेस होते है जिसमे आप अपने डाटा को स्टोर करके रख सकते है और उसमे अप्प्रोक्स 250-300 कॉन्टेक्ट्स और मैसेज को रख सकते है!

FAQ Section

Kya Single SIM kaam karta hai kya

आजकल हर मोबाइल में दो सिम को यूज़ करने का फैसिलिटीज मिलता है जहा हम अपनी जरूरत के अनुसार एक या दो कोई भी सिम को यूज़ कर सकते है!

Mera SIM Card Number band ho gaya hai mai kya karu

सिम कार्ड नंबर बंद हो जाने पे आप अपने किसी नजदीक के मोबाइल रिटेलर्स के पास जाकर चेक कर सकते है की वो क्यों बंद है या रीचार्ज खत्म है या नेटवर्क इशू है या कोई भी प्रॉब्लम होगा वहा जाकर आप टिक कर सकते है!

दोस्तों यह थी What is Full Form of SIM In Hindi | Sim Card Kya hai के बारे में कुछ जानकारियां ! उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा,अब आपको What is Full Form of SIM In Hindi | Sim Card Kya hai से रिलेटेड कोई Question और Suggestion देना चाहे तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये !!! धन्यवाद!

Leave a comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap